वापसी के एक साल बाद AFCON 2023 विजेता

वेस्ट हैम यूनाइटेड के पूर्व स्ट्राइकर सेबेस्टियन हॉलर रविवार के फाइनल में मेजबान आइवरी कोस्ट ने नाइजीरिया को 2-1 से हराकर विजयी गोल करने के बाद AFCON हीरो बन गए हैं।

फुटबॉल की महान वापसी की कहानियों में से एक का अंत एक परीकथा जैसा था। 29 वर्षीय हॉलर को 2022 में टेस्टिकुलर कैंसर का पता चला था, और इलाज के दौरान वह छह महीने तक फुटबॉल नहीं खेल पाए थे।

लेकिन उनकी वापसी के एक साल बाद, इवोरियन ने अंतर पैदा किया क्योंकि उनके 81वें मिनट के विजेता ने उनके देश के लिए अफ्रीका कप ऑफ नेशंस को सील कर दिया।

आइवरी कोस्ट की अतुल्य AFCON 2023 रन

कुछ हफ़्ते पहले, हाथियों के लिए चीज़ें निराशाजनक लग रही थीं। इक्वेटोरियल गिनी से 4-0 से हारने के बाद आइवरी कोस्ट ने मैनेजर को बर्खास्त कर दिया जीन-लुई गैसेट और अपने घरेलू टूर्नामेंट से बाहर होते दिख रहे हैं।

लेकिन अन्य परिणाम उनके अनुकूल होने के कारण, वे तीसरे स्थान पर रहने वाले चार क्वालीफायरों में सबसे निचली रैंकिंग के रूप में नॉकआउट में पहुंच गए।

वहां से भी उनके लिए यह आसान नहीं था। क्वार्टर फाइनल में माली पर अतिरिक्त समय की जीत से पहले, अंतिम 16 में मौजूदा एएफसीओएन चैंपियन सेनेगल को हराने के लिए उन्हें पेनल्टी का सहारा लेना पड़ा।

उन्होंने सेमीफ़ाइनल में डीआर कांगो को 1-0 से हरा दिया – जिसमें हॉलर ने विजेता बनाया – भारी प्रतिद्वंद्वी नाइजीरिया के खिलाफ रोमांचक फाइनल की स्थापना की।

यह सुपर ईगल्स था जिसने पहला प्रहार किया, क्योंकि विलियम ट्रूस्ट-एकोंग के 38वें मिनट के हेडर ने उन्हें आगे कर दिया।

READ :  शेफ़ील्ड युनाइटेड के एनेल अहमदहोडज़िक ने 'संपादित' VAR पेनाल्टी की आलोचना की

फ्रेंक केसी ने घंटे के ठीक बाद बराबरी की, इससे पहले हॉलर ने शीर्ष कोने में एक शानदार फ्लिक के साथ आइवरी कोस्ट के लिए इसे सील कर दिया और इवोरियंस के लिए तीसरा अफ्रीकी खिताब पक्का कर दिया।

सिर से पैर तक नारंगी रंग से सजे खचाखच भरे स्टेडियम के सामने, आइवरी कोस्ट ने ट्रॉफी उठाई, जिसके नायक हॉलर थे।

हालाँकि, अठारह महीने पहले, हॉलर का दिमाग फ़ुटबॉल के अलावा किसी और चीज़ पर था।

फ्रांस में एक फ्रांसीसी पिता और इवोरियन मां के घर जन्मे, हॉलर ए जे ऑक्सरे के रैंकों में आगे बढ़े। इसके बाद उन्होंने 2021 में प्रीमियर लीग के वेस्ट हैम में जाने से पहले, एफसी यूट्रेक्ट और फ्रैंकफर्ट के साथ इरेडिविसी और बुंडेसलिगा में समय बिताया।

उन्होंने पूर्वी लंदन में संघर्ष किया, लेकिन अजाक्स में शामिल होने के बाद एक बार फिर डच लीग को रोशन किया। एम्स्टर्डम क्लब के लिए 66 खेलों में 47 गोल के साथ, हॉलर अजेय दिखे, और बोरूसिया डॉर्टमुंड में चले गए, जिससे उनका स्टॉक एक बार फिर बढ़ गया।

लेकिन फिर, जुलाई 2022 में निदान आया। डॉक्टरों को उनके अंडकोष पर एक ट्यूमर मिला, हॉलर की पत्नी प्रिसिला ने इसे ‘बुरा सपना’ बताया।

अंडकोष को हटाने के लिए सेबेस्टियन की सर्जरी के बाद, उन्होंने कीमोथेरेपी शुरू की और ठीक होने की लंबी राह तय की।

लेकिन हॉलर ने कभी भी विशिष्ट प्रतियोगिता में तेजी से वापसी नहीं छोड़ी। छह महीने, दो ऑपरेशन और कीमोथेरेपी की लंबी अवधि के बाद, वह जनवरी 2023 में अपने जूतों पर “एफ*** कैंसर” लिखकर डॉर्टमुंड लौट आए।

READ :  इंडोनेशिया 2023 एएफसी एशियाई कप टीम

वह डॉर्टमुंड के लिए अपना पहला गोल पिछले साल 4 फरवरी को करेंगे, जो संयोग से विश्व कैंसर दिवस है।

36 डॉर्टमुंड खेलों में उनके 11 गोलों ने उन्हें आइवरी कोस्ट के साथ AFCON 2023 में जगह दिलाई, लेकिन हॉलर की समस्याएं अभी खत्म नहीं हुई थीं। टखने की चोट के कारण उन्हें ग्रुप चरण की कार्रवाई से बाहर रखा गया, लेकिन उनकी वापसी ने टीम को ऊपर उठा दिया।

सेमीफ़ाइनल और फ़ाइनल दोनों में विजेता का स्कोर बनाते हुए, सेबस्टियन हॉलर की AFCON कहानी टूर्नामेंट के अंतिम गोल के साथ पूरी हुई।

जीत के बाद बोलते हुए उन्होंने कहा, “हमने इस पल का कई बार सपना देखा था।”

“हमें इस मुकाम तक पहुंचने की उम्मीद थी और एक बार फिर मैच आसान नहीं था। अभी जो आनंदमय दृश्य हम देख रहे हैं, देश में जो हो रहा है, वे इसके पात्र भी हैं। मैं सचमुच आशा करता हूं कि इससे बहुत से लोगों का भला होगा।”

Leave a Comment