रूनी बर्घजी कौन हैं? किशोर मैनचेस्टर सिटी का सामना करने के लिए तैयार

मैनचेस्टर सिटी आज रात चैंपियंस लीग के अंतिम 16 में एफसी कोपेनहेगन की यात्रा करेगा और उसे अपने स्वीडिश वंडरकिड को रद्द करना होगा – लेकिन रूनी बर्दघजी कौन है?

पेप गार्डियोला की सिटी टीम ने पिछले सीज़न में प्रतियोगिता जीती थी क्योंकि उन्होंने इस्तांबुल में इंटर मिलान पर 1-0 से जीत के साथ एक ऐतिहासिक तिहरा पूरा किया था।

उन्होंने इस अभियान में सभी छह ग्रुप गेम जीतकर एक बार फिर नॉकआउट में प्रवेश किया है।

लेकिन अगर उन्हें अपना ताज बरकरार रखना है, तो उन्हें एफसी कोपेनहेगन टीम से पार पाना होगा जो इस सीजन में पहले ही चैंपियंस लीग में एक मैनचेस्टर क्लब को भेज चुकी है।

डेनमार्क की टीम ने कोपेनहेगन में मैनचेस्टर यूनाइटेड को एक रोमांचक मुकाबले में 4-3 से हरा दिया, जिसमें लगभग सब कुछ था।

और उस दिन विजयी गोल किसी और ने नहीं बल्कि 18 वर्षीय सनसनी रूनी बर्घजी ने किया था।

रूनी बर्घजी कौन हैं?

रूनी बर्दग़जी का जन्म 2005 में सीरियाई माता-पिता के यहाँ कुवैत में हुआ था। छह साल की उम्र में, वह अपनी मां और भाई के साथ स्वीडन चले गए।

एक युवा खिलाड़ी के रूप में उनका फुटबॉल करियर उन्हें माल्मो सहित कई क्लबों में ले गया, 2020 में कोपेनहेगन में शामिल होने से पहले कलिंगे एसके और रोडेबी एआईएफ।

जब वह 15 वर्ष के थे, तब तक स्कैंडिनेविया में कई लोग उनकी प्रतिभा से अवगत हो गए थे। अब प्रथम-टीम के नियमित और चैंपियंस लीग के गोलस्कोरर, उनका स्टॉक तेजी से बढ़ रहा है।

हालाँकि अभी तक स्वीडिश राष्ट्रीय टीम में शामिल नहीं किया गया है, लेकिन वह पहले से ही युवा स्तर पर उनके लिए खेल चुके हैं। ऐसा लगता है कि पूर्ण अंतरराष्ट्रीय कॉल-अप अर्जित करने से पहले यह केवल समय की बात है।

READ :  सेंटो ने खुलासा किया कि VAR टोनी की फ्री-किक को अस्वीकार क्यों नहीं कर सका

रूनी बर्घजी कैरियर आँकड़े

मुख्य रूप से दक्षिणपंथी के रूप में खेलते हुए, रूनी बर्दघजी ने पहली बार 2021/22 में कोपेनहेगन में सीनियर टीम में प्रवेश किया।

उन्होंने अंडर-19 टीम के लिए 21 मैचों में सात गोल किए और चार सहायता भी हासिल की। और पहली टीम के लिए, उन्होंने 71 मैचों में 15 गोल किये हैं।

क्लब के लिए उनका पहला सीनियर गोल 2021 में आया, और वह सिर्फ 16 साल की उम्र में क्लब के सबसे कम उम्र के गोल करने वाले खिलाड़ी बन गए। अपने पदार्पण के एक हफ्ते बाद, उन्होंने लीग में अलबोर्ग बीके पर 3-1 से जीत हासिल की, और उस सीज़न के अंत में रैंडर्स एफसी के खिलाफ भी गोल किया।

लेकिन इस सीज़न में अब तक उनकी फॉर्म पर यूरोप भर के बड़े क्लब ध्यान दे रहे हैं। इस किशोर के नाम 2023/24 में 11 गोल हैं, जिससे वह इस समय यूरोप में शीर्ष स्कोर करने वाले युवाओं में से एक बन गया है।

इसलिए उन्हें प्रीमियर लीग की कई टीमों के साथ जुड़ा हुआ देखना कोई आश्चर्य की बात नहीं है।

रूनी बर्घजी प्रीमियर लीग लिंक

शानदार ड्रिब्लिंग क्षमता और प्राकृतिक फुटबॉलिंग बुद्धि से संपन्न, बर्दघजी पर यूरोप भर के कई बड़े क्लबों द्वारा निगरानी रखी जा रही है।

लेकिन उनके सभी संभावित गंतव्यों में से, टोटेनहम इस समय सबसे मजबूत लिंक वाला प्रतीत होता है।

स्पर्स के पास पहले से ही लुकास बर्गवैल और डेजन कुलुसेव्स्की के रूप में दो स्वीडिश खिलाड़ी हैं, इसलिए अंग्रेजी फुटबॉल में संक्रमण निश्चित रूप से आसान हो जाएगा।

READ :  एरिक्सन के गर्मियों में प्रस्थान करने की उम्मीद है

और जब संभावित कदम के बारे में पूछा गया, तो बर्घजी कुछ बिंदु पर इस विचार के प्रति बहुत खुले दिखे।

भविष्य में वह जहां भी पहुंचे, वहां पहले से ही इस युवक के इर्द-गिर्द भारी मात्रा में प्रचार हो चुका है।

उनकी प्रतिभा तेजी से बढ़ती दिख रही है, और मौजूदा यूरोपीय चैंपियंस के खिलाफ चैंपियंस लीग नॉकआउट मैच की तुलना में विश्व फुटबॉल में कुछ बेहतर संभावनाएं हैं।

Leave a Comment