मैथ्यू बेनहम कौन है? ब्रेंटफ़ोर्ड के £220 मिलियन के मालिक से मिलें

ब्रेंटफोर्ड एफसी के मालिक मैथ्यू बेनहम एक जुआ विशेषज्ञ हैं जिन्होंने लंदन के वित्तीय क्षेत्र में एक सफल करियर के दम पर अपना भाग्य बनाया।

वह आजीवन ब्रेंटफोर्ड का समर्थक रहा, उसने तब से अपने पसंदीदा क्लब को खरीद लिया और उसे नई ऊंचाइयों पर ले गया। लेकिन जबकि कई बीज़ प्रशंसकों को उनका नाम पता होगा, कम ही लोग उनकी कहानी जानते होंगे।

मैथ्यू बेनहम कौन है?

मई 1968 में जन्मे मैथ्यू अलेक्जेंडर बेनहम एक ब्रिटिश व्यवसायी हैं। बेन्हम का पालन-पोषण ईटन में क्रिकेट प्रेमियों के एक परिवार में हुआ था लेकिन वह ब्रेंटफोर्ड एफसी के प्रशंसक के रूप में बड़ा हुआ।

1979 में, उन्होंने 11 साल की उम्र में अपने पहले मैच में भाग लिया। स्लो ग्रामर स्कूल के छात्र के रूप में, उन्होंने गणित में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया, लेकिन एक बार ब्रेंटफोर्ड को नॉटिंघम फ़ॉरेस्ट का खेल देखने के लिए 14 साल की उम्र में स्कूल छोड़ दिया।

बेन्हम ने 1989 में ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय से भौतिकी में डिग्री के साथ स्नातक की उपाधि प्राप्त की। इसके बाद उन्होंने अपने लाखों लोगों को जुआ उद्योग में स्थानांतरित करने से पहले, लंदन शहर में वित्त में काम करना शुरू किया।

फुटबॉल में निर्णय लेने के लिए उनके डेटा-संचालित दृष्टिकोण ने वैश्विक ध्यान आकर्षित किया है, क्योंकि उनके नेतृत्व ने ब्रेंटफोर्ड को प्रीमियर लीग तक पहुंचाया है।

ब्रेंटफ़ोर्ड सामुदायिक स्टेडियम
ब्रेंटफोर्ड कम्युनिटी स्टेडियम 2020 में खोला गया था, और मालिक मैथ्यू बेनहम द्वारा बनाया गया था

मैथ्यू बेनहम नेट वर्थ

बेन्हम ने लंदन के वित्तीय क्षेत्र में हेज फंड मैनेजर, डेरिवेटिव व्यापारी और यहां तक ​​कि बैंक ऑफ अमेरिका में उपाध्यक्ष के रूप में काम करते हुए 12 साल बिताए।

READ :  हैमर्स टियागो सैंटोस के लिए उत्सुक हैं

उन्होंने पहली बार 2001 में जुए के बाज़ार में प्रवेश किया था जब वर्तमान ब्राइटन मालिक टोनी ब्लूम ने उन्हें प्रीमियर बेट में काम पर रखा था। इसके बाद बेनहम ने एशियाई सट्टेबाजी बाजार में बड़ी मात्रा में पैसा कमाया।

उन्होंने स्टुअर्ट कोल्स और मार्क डिक्सन द्वारा पहली बार लैंकेस्टर विश्वविद्यालय में विकसित एक सांख्यिकीय मॉडल का उपयोग किया, जिसने सट्टेबाजों की तुलना में फुटबॉल स्कोर संभावनाओं की अधिक सटीक भविष्यवाणी की।

ब्लूम के साथ मतभेद के बाद, बेन्हम ने 2004 में स्मार्टोड्स की स्थापना की और स्टुअर्ट कोल्स को काम पर रखा। स्मार्टोड्स ने सांख्यिकीय अनुसंधान और खेल मॉडलिंग पर ध्यान केंद्रित किया, इसे पेशेवर जुआरियों को बेच दिया।

और 2011 में, वह ट्रिपलबेट लिमिटेड का हिस्सा थे, जो निवेशकों का एक समूह था जिसने स्पोर्ट्स बेटिंग एक्सचेंज मैचबुक खरीदा था।

2023 तक, मैथ्यू बेनहम की कुल संपत्ति लगभग £220 मिलियन मानी जाती है।

मैथ्यू बेनहम ब्रेंटफ़ोर्ड मालिक

बेन्हम ने पहली बार 2005 में एक लेख पढ़ने के बाद ब्रेंटफोर्ड से संपर्क किया था स्वतंत्र. इसमें कहा गया है कि समर्थकों का ट्रस्ट बीज़ यूनाइटेड पिछले मालिक रॉन नोएड्स को खरीदने के लिए “निवेश के लिए कुछ अमीर समर्थकों की सख्त तलाश कर रहा था”।

हालाँकि शुरुआत में उन्होंने एक गुमनाम “रहस्य निवेशक” के रूप में भाग लिया, लेकिन बेन्हम की भागीदारी बढ़ती रही। 2007 में, उन्होंने क्लब के ऋणों को लेने के लिए £3 मिलियन का भुगतान किया और उन्हें पाँच वर्षों के लिए ब्याज-मुक्त रखा।

और 2009 में, वह पाँच वर्षों के लिए प्रति वर्ष £1 मिलियन के अतिरिक्त निवेश पर सहमत हुए। उन्होंने क्लब में तरजीही शेयरों के बदले में ऐसा किया, जिसमें बीज़ यूनाइटेड को ऋण चुकाने और बेनहम के शेयरों को वापस खरीदने का विकल्प दिया गया था।

READ :  शुक्रवार 12 जनवरी 2024 के लिए पूर्ण फिक्स्चर
221112100008 02 ब्रेंटफोर्ड मैनचेस्टर सिटी 1112221112100008 02 ब्रेंटफोर्ड मैनचेस्टर सिटी 1112
बेन्हम के स्वामित्व में ब्रेंटफोर्ड बहुत मजबूत हो गया है

इस बीच बेन्हम के पास क्लब का बहुमत स्वामित्व लेने का विकल्प था। यह 2012 में बेन्हम को पूर्ण नियंत्रण हस्तांतरित करने के लिए बीज़ यूनाइटेड के वोट के बाद हुआ।

उस समय, क्लब लीग वन, इंग्लिश थर्ड टियर में था। क्लब खरीदने के ठीक दस दिन बाद, बेन्हम ने पुराने ग्रिफिन पार्क मैदान की जगह एक नया स्टेडियम बनाने के उद्देश्य से केव ब्रिज रेलवे स्टेडियम के पास जमीन खरीदी।

2013 में, बेन्हम ने शहर के एक अन्य पूर्व व्यापारी मार्क वारबर्टन को प्रबंधक के रूप में चुना। 2014/14 सीज़न तक, ब्रेंटफ़ोर्ड को 21 वर्षों में पहली बार ईएफएल चैम्पियनशिप में पदोन्नत किया गया था।

इसके बाद उन्हें 2021 में प्ले-ऑफ के माध्यम से प्रीमियर लीग में पदोन्नति मिली। उनके सुधार लगातार जारी रहे हैं, पिछले सीज़न में वे शीर्ष उड़ान में नौवें स्थान पर रहे थे।

इसके अलावा डेनिश टीम एफसी मिडटजिलैंड के मालिक बेनहम समर्थकों के बीच एक नायक हैं। उनके सांख्यिकीय विश्लेषण के लिए प्रशंसा की गई, उन्होंने ब्रेंटफोर्ड को यूरोप में सबसे अच्छे संचालित फुटबॉल क्लबों में से एक बनने में मदद की है।

Leave a Comment