क्लब जनवरी में बड़ा खर्च क्यों नहीं कर रहे हैं?

पिछली जनवरी ट्रांसफर विंडो में प्रीमियर लीग क्लबों ने नई शीतकालीन भर्तियों पर £800 मिलियन से अधिक खर्च किए। जो आश्चर्यजनक रूप से, इंग्लैंड के विशिष्ट वर्ग के लिए एक रिकॉर्ड है।

प्रीमियर लीग जनवरी खर्च

हालाँकि, सारा पैसा कहाँ खर्च किया गया? जैसे-जैसे हम 2024 की शीतकालीन व्यय अवधि के अंतिम घंटों की ओर बढ़ रहे हैं, यह देखना स्पष्ट है कि स्थानांतरण गतिविधि 12 महीने पहले की तुलना में विफल रही है।

एक साल पहले, एंज़ो फर्नांडीज और मायखाइलो मुड्रीक के लिए चेल्सी का सौदा अकेले लगभग £200m का था। बेनोइट बडियाशिले भी £35m के लिए स्टैमफोर्ड ब्रिज में चले गए और इसके अलावा, लिवरपूल ने कोडी गाकपो पर £45m खर्च किए और आर्सेनल ने लिएंड्रो ट्रॉसार्ड, जोर्जिन्हो और जैकब किवियोर को लगभग £60m में खरीदा।

उस समय यह कोई बड़ी बात नहीं लग रही थी और बोर्नमाउथ जैसे लोग भी इस पर विचार कर रहे थे – उन्होंने बिना किसी अधिक सूचना के £20m के लिए डेंगो औटारा पर हस्ताक्षर किए।

यह सर्दी कहीं अधिक निराशाजनक रही है। टोटेनहम ने राडू ड्रैगुसिन पर लगभग £25 मिलियन का शुरुआती खर्च किया, लेकिन कोई अन्य सौदा उस स्तर के करीब नहीं आ रहा है जो हमने पहले देखा है, और भर्ती करने के इच्छुक अधिकांश क्लबों के लिए ऋण समझौते फोकस का क्षेत्र रहे हैं।

वित्तीय निष्पक्ष खेल

ऐसा नहीं है कि क्लब मजबूत नहीं होना चाहते – यह वास्तव में पर्दे के पीछे एक व्यस्त महीना रहा है। एजेंटों, भर्तीकर्ताओं और बिचौलियों के साथ बातचीत से ऐसा लगता है कि क्लब कड़ी मेहनत कर रहे हैं और सामान्य रूप से बातचीत कर रहे हैं – फिर भी अतीत में जो सौदे हुए हैं वे संभव नहीं हो पाए हैं।

READ :  डेविड मोयस की चिंता के बीच वेस्ट हैम टिम स्टीडटेन के साथ बना हुआ है

लाभ और स्थिरता नियम इसमें एक प्रमुख कारक हैं। पहली बार वास्तव में ऐसा महसूस हो रहा है कि प्रीमियर लीग क्लब समझ रहे हैं कि अधिक खर्च करने पर भविष्य में सजा दी जाएगी।

पीएसआर फाइनेंशियल फेयर प्ले का नया संस्करण है, और यह सुनिश्चित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है कि पिछले तीन सीज़न में क्लब खातों को £105m से अधिक का नुकसान नहीं हुआ है।

हमने हाल के महीनों में एवर्टन को वास्तविक जीवन के परिणाम भुगतते देखा है – दस अंकों की भारी कटौती के साथ मारा जा रहा है – और हम अभी भी यह जानने का इंतजार कर रहे हैं कि मैनचेस्टर सिटी के खिलाफ दायर आरोपों का क्या होगा।

ऐसा लग रहा है कि नॉटिंघम फ़ॉरेस्ट को भी टॉफ़ीज़ जैसी ही सज़ा का सामना करना पड़ सकता है।

वित्तीय दृष्टिकोण से, क्लब अपनी पुस्तकों को इस तरह से संतुलित कर रहे हैं जो पहले की तुलना में अधिक सतर्क है, और इस तरह, गर्मियों तक अपने हस्तांतरण निधि को रोकने की इच्छा है।

2024 ग्रीष्मकालीन स्थानांतरण विंडो

लेकिन खर्च में कमी के कारण सिर्फ एक आयामी नहीं हैं। जनवरी की शुरुआत में, क्लबों और एजेंसियों के अंदरूनी सूत्र एक अन्य कारण से व्यवसाय के धीमे महीने की चेतावनी दे रहे थे: अभी प्रीमियर लीग में प्रतिस्पर्धा का स्तर अलग महसूस होता है।

तालिका के शीर्ष पर शीर्ष चार में से तीन स्थान लिवरपूल, सिटी और आर्सेनल द्वारा सुरक्षित प्रतीत होते हैं। क्लबों के लिए लड़ने के लिए चैंपियंस लीग की एक स्थिति शेष होने के कारण वास्तव में इसे सुरक्षित करने की संभावना पर विचार करना पड़ रहा है – और क्या एक बड़े स्थानांतरण धक्का से कुलीन यूरोपीय फुटबॉल के पुरस्कार प्राप्त होने की संभावना है।

READ :  पोर्टो बनाम आर्सेनल लाइव स्ट्रीम और पुष्टिकृत लाइनअप: यूसीएल निःशुल्क देखें

अतीत में मैनचेस्टर यूनाइटेड, चेल्सी और न्यूकैसल को धक्का लगा होगा, लेकिन वे सभी एस्टन विला द्वारा निर्धारित गति से दस अंक से अधिक पीछे हैं, और अब उनके पास मुकाबला करने के लिए एक मजबूत टोटेनहम पक्ष भी है।

उनमें से प्रत्येक क्लब के पास वित्त और टीम प्रबंधन के मामले में भी आंतरिक रूप से निपटने के लिए अपने स्वयं के मुद्दे हैं और इस प्रकार वे टीम पर पैसा फेंककर सफलता का पीछा नहीं कर रहे हैं।

यह नीचे की ओर एक समान कहानी है – कई बड़ी टीमों के लिए पदावनति का खतरा वास्तविक नहीं लगता है। और नीचे के तीन लोगों के लिए जीवित रहने की उम्मीद अच्छी नहीं दिख रही है।

शेफ़ील्ड यूनाइटेड और बर्नले को जीवित रहने के लिए एक चमत्कारी दौड़ की आवश्यकता है – और अधिकांश उम्मीद करते हैं कि बाधाओं को टालने के अब तक के मजबूत प्रयास के बावजूद, ल्यूटन टाउन भी हार जाएगा।

एक साल पहले हमने देखा था कि लीड्स ने जनवरी में £45m से अधिक खर्च किया था और साउथेम्प्टन ने अपना सीज़न बचाने के लिए £55m खर्च किए थे।

यह दोनों के लिए काम नहीं आया और ऐसा कोई संकेत नहीं है कि निचले स्तर पर कोई भी पक्ष अब मुसीबत से बाहर निकलने का प्रयास करेगा।

एवर्टन की दस अंकों की कटौती उनकी सुरक्षा में कुछ संदेह पैदा करती है लेकिन उनके ऊपर की टीमें – नॉटिंघम फ़ॉरेस्ट, क्रिस्टल पैलेस, ब्रेंटफ़ोर्ड और फ़ुलहम – खतरे के स्तर को महसूस नहीं करती हैं जिसके लिए इस विंडो में खर्च करने की घबराहट की आवश्यकता हो सकती है।

READ :  लैम्पर्ड ने खुलासा किया कि एवर्टन का प्रबंधन चेल्सी से भी कठिन था

तो हम यहां हैं… स्थानांतरण विंडो जल्द ही बंद हो रही है और समय सीमा संभवतया धीरे-धीरे बीत जाएगी। अच्छी खबर? उम्मीद है कि गर्मियों की विंडो बेहतर होगी क्योंकि मैन यूनाइटेड, आर्सेनल, चेल्सी और न्यूकैसल सभी अच्छे पुराने दिनों की झलक वापस लाने की योजना बना रहे हैं।

Leave a Comment